ATM Full From in Hindi – एटीएम का पूरा नाम क्या है ?

ATM Full From in Hindi क्या है आपको पता है ATM का full from,what is the full from of ATM,ATM का पूरा नाम क्या है, ATM को कैसे इस्तेमाल करते है अगर आपको नहीं पता है तो आपको इस लेख में ATM full from,ATM ka full name, और ATM से जुडी सारी जानकरी आपको देने वाले है

आपको इस लेख को सुरु से लेखर आखरी तक पढ़ना होगा तब आपको ATM Full From in Hindi,atm meaning in hindi के बारे में पूर्ण जानकरी मिलेगी तो चलिए आपको बताते है की एटीएम का पूरा नाम क्या होता है.

ATM Full From in Hindi - एटीएम का पूरा नाम क्या है

atm meaning in hindi

तो चलिए अब हम जानते है की atm का पूरा नाम क्या होता है “Automatic Teller Machine” (ऑटोमेटिक टेलर मशीन ) atm Full from in english होता है अगर हम atm का अर्थ हिंदी में देखे तो “स्वाचालित मुद्रा वितरण ” atm full from in hindi को बोला जाता है .

दोस्तों ATM एक मशीन है जिसके मदद से हम अपनी मुद्रा यानी की पैसे की देन कर सकते है | दोस्तों आपको ये भी पता होना चाहिए की हम लोग जिससे अपनी मुद्रा यानि की पैसा निकालने के लिए जिस यंत्र का प्रयोग करते है उसे ही ATM कहा जाता है .

ATM अपने आप ही काम करता है इसीलिए इसे automatic teller machine और हिंदी में स्वचालित मुद्रा विवरण कहा जाता है . दोस्तों इसे स्वचालित इस लिए कहा जाता है क्योकि ये अपने आप कार्य करता है .

स्वचालित ( Automatic) :- ATM को स्वचालित क्यों कहा जाता है तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है | तो आपको बता दू की ATM को स्वचालित इस लिए कहा जाता है क्योकि ये खुद अपने आप कार्य करता है .

मुद्रा (Teller) :- ATM को मुद्रा यानी की teller इस लिए कहा जाता है क्योकि ये अपने आप पैसा गिन लेता है इस लिए इसे teller यानी मुद्रा कहा जाता है .

यंत्र (Machine) :- दोस्तों अब आप यंत्र के नाम से ही जान चुके है की ये एक यंत्र यानी की एक मशीन है लेकिन दोस्तों इसे हर जगह मशीन के नाम से नहीं जाना जाता है .

विश्व में पहली एटीएम मशीन कहा स्थापित की गई थी?

दोस्तों जैसे की आपको हमने सबसे पहले बताया की ATM एक मशीन है और स्वचालित मुद्रा यंत्र ATM Full From in Hindi होता है | ATM एक मशीन जिसकी स्थापना सबसे पहले 1967 में लन्दन में पायी गई थी या फिर स्थापना हुआ था|

एटीएम का अभिष्कार किसने किया था :- आप से अगर कोई पूछ ले की Who discovered ATM तो आप क्या उत्तर दोगे तो चलिए जान लेते है की आखिर ATM का अविष्कार John Shepherd Barron किया था|

ATM के आने के बाद आप बिना बैंक जाए अपना पैसा निकाल सकते है . दोस्तों क्या आपको पता की ATM दो प्रकार के होते है अगर नही पता है तो चलिए जान लेते है की कौन-कौन से ATM होते है .

पहला ATM जो होता है वो सिर्फ आपको पैसे निकालने और आपके अकाउंट यानी खाते के पैसे को देखने और की जाच करने के लिए होता है.

दुसरा ATM से आप अपने पैसे को जमा कर सकते है और अपने क्रेडिट कार्ड का भुकतान भी कर सकते है और अपने अकाउंट का यानी की खाता की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है .

दोस्तों आपको ये भी पता होना चाहिए की ATM केवल बैंक के ग्राहक के लिए लेन देन करने के लिए होता है . और जो ATM होता है वो एक प्लास्टिक का होता है .

ATM के लाभ – Benefits of ATM

ATM का लाभ क्या होता है चलिए इसके बारे में भी जान लेते है, ATM से पैसे निकालने के लिए बैंक के ग्राहक को दो ATM दिया जाता है 1 Debit Card 2 Credit Card जैसे की आपको पता ही होगा की डेबिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्रेडिट कार्ड के मुकाबले .

  • एटीएम की सुविधा 24 घंटे रहती है ताकि कोई भी व्यक्ति कभी भी पैसा निकाल सके क्योकि बहोत से लोग ऐसे भी होते जो हॉस्पिटल में अपने परिवार को लेके रहते है और उनको बैंक जाने का मौका भी नहीं मिलाता तो ATM से ही पैसा निकाल लेते है .
  • ATM से जब भी आप पैसे निकालते है तो उसका चार्ज यानी की आपको भुगतान भी करना पड़ता है .
  • आप ATM Card और Debit card से किसी भी मॉल में शोपिंग भी कर सकते है .
  • आज इंडिया में सभी बैंक का प्रयोग ATM से किया जाता है .
  • ATM को आने से पुरे देश के बैंक के ग्राहक को पैसे लेन देन करने में बहोत आसानी होती है .
  • एटीएम कार्ड मशीन आने के बाद अब आपको बैंक जाने को भी नहीं पड़ता हालाकि जब को आपको आवेदन करना होता है तो आपको अपने ब्रांच यानी बैंक में जाना पड़ता है .

ATM card kaise banwaye – full from of ATM in Hindi

भाइयो अगर आपने अपने नजदीकी बैंक में अपना खाता ओपन करवाया है यानी की अपना खाता खोलवाया है तो आपको ATM card कैसे apply करे तो चलिए आपको इसके भी बारे बताते है . दोस्तों अगर आप ATM को ऑनलाइन आवेदन करते है तो आपका ATM आपके पोस्ट ऑफिस से आएगा |

  • सबसे पहले आप अपना खाता कहा पर खोलवाए आपको वहा पर जाना है दोस्तों इस समय हर बैंक का एक मिनी ब्रांच होता है जहा पर आपका खाता ओपन हो जाता है लेकिन आपको मिनी ब्रांच में आपका ATM कार्ड नहीं मिलता है .
  • आपको अपने नजदीकी बैंक के ब्रांच में जाना होगा आप जब अपने ब्रांच जाते है तो आपको वहा जाके ATM कार्ड का एक आवेदन फ्रॉम माग लेना है .
  • आपसे जो भी जानकारीआपके आवेदन फ्रॉम में पूछी जाती है आपको उन सब जानकारी को भर कर अपने शाखा यानी ब्रांच में जमा कर देना है .
  • 15 दिन के अन्दर आपक ATM आपके घर पर आ जाएगा आपके पोस्ट ऑफिस के सहारे . बहोत से बैंक में आपको तुरंत ATM कार्ड मिल जाता है लेकिन ATM कार्ड को एक्टिवेट होने में पुरे 24 घंटे लगता है .
  • ATM पाने के बाद आपका जिस भी बैंक का ATM है आपको उसी बैंक में जाना है . और उसके बाद आपको अपने ATM का पिन बनाना है आप अपना पिन खुद बनाये किसी और को न दे बनाने के लिए .

एटीएम कैसे काम करता है – How does the ATM work

Automatic Teller Machine को full from of ATM in Hindi कहा जाता है . चलिए जानते है की आखिर ATM कैसे काम करता है ?

ATM को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक प्लास्टिक का कार्ड दिया जाता है जिसे आपको ATM मशीन के अन्दर डालना पड़ता कुछ ATM मशीन में आपको ATM कार्ड को स्वाइप करना होता है और कुछ ATM मशीन में आपको अपना ATM कार्ड को गिरना पड़ता है .

दोस्तों आप जब भी अपने ATM को देखते होंगे तो ATM में एक black यानी की काली चुब्कीय पट्टी लगी रहती है जो आपके खाते का बिवरण करता है और जब भी आप अपने ATM को स्वाइप करते है तो आपके खाते की सारी जानकरी मिल जाती है सिर्फ उस काली चुब्कीय पट्टी से और उसके बाद आप अपना ATM पिन बनाके लेन देन कर सकते है .

ATM pin kaise banaye – How to make ATM pin

अगर आपको अपने ATM का पिन बनाना है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा या फिर आप अपने नजदीकी ATM पर जाकर अपना ATM का पिन बना सकते है . चलिए जानते है की आखिर ATM का पिन कैसे बनाया जाता है |

  • सबसे पहले आपको अपने ATM को ATM मशीन में डालना होगा .
  • अब आपको निचे 2 आप्शन दिखेंगे जिसपे आपको क्लिक करके अपने ATM का पिन बना लेना है .
  • ध्यान रखना आप जब अपना ATM का आवेदन करते हो तो आपको वहा पर एक मोबाइल नंबर के लिए बोला जाता है आप जो भी अपना मोबाइल नंबर डालते हो आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक opt जाएगा .
  • अब आपको अपना opt को ATM के मशीन में डालके सबसे पहले आपको अपने ATM का 4 अंको का ATM पिन बना लेना है .
  • अब आप अपने ATM से कही भी ATM मशीन से पैसा का लेन देन कर सकते है .
OPD FULL FROM IN HINDI
API FULL FROM IN HINDI
कैब फुल फ्रॉम हिंदी
SSC FULL FROM IN HINDI
AM PM FULL FROM
TRP FULL FROM IN HINDI
PWD FULL FROM IN HINDI
ISI FULL FROM IN HINDI
BA FULL FROM IN HIND
IT FULL FROM IN HINDI
ETC FULL FROM IN HINDI
CCC FULL FROM IN HINDI

FAQs – ATM ka full name

आपने क्या शिखा

दोस्तों आपने इस लेख में ATM Full From in Hindi क्या है ,ATM का full from,what is the full from of ATM,ATM का पूरा नाम क्या है, ATM को कैसे इस्तेमाल करते है. ये सब सिखा अगर आपको ATM से जुडी कोई भी जानकरी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते है .

और आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि उनको भी ATM का full from पता चल जाए .

Leave a Comment