CCC full form in Hindi, सीसीसी कौर्स क्या है ?

CCC full form in hindi ,ccc computer course in hindi,ccc course detail in hindi, अगर आप इन सब के बारे में जानना चाहते है. तो आपको इस लेख में ccc full from , ccc full from in hindi सीसीसी क्या है इन सब के बारे में आपको पूरी प्रोपर जानकरी मिलेगी

CCC full form in Hindi, सीसीसी कौर्स क्या है

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की ccc का full from Course on Computer Concept होता है सीसीसी का फुल फ्रॉम हिंदी में कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम होता है . दोस्तों आपको बता दू ये एक बेसिक Computer होता है सीसीसी का कोर्स हर एक सरकारी नौकरी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है .

दोस्तों जितने भी सरकारी नौकरी में आप फ्रॉम को भरेंगे तो आपको सीसीसी का Certificate लगाना ही पड़ता है क्योकि आज के समय में सब Digital का जमाना है . अगर आपको Computer का थोड़ा सा भी ज्ञान नहीं है तो आपको सरकारी नौकरी पाने में दिक्कत हो सकती है .

CCC क्या है ? full from of ccc in Hindi

दोस्तों ccc एक Certificate course है ये तिन महीने का course होता है और सीसीसी का Certificate हर एक Government जॉब में लगता है . और दोस्तों ccc का Certificate आप Privet जॉब में भी लगा सकते है . ccc ये Goverment कोर्स है जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है .

अगर आपको थोड़ा बहोत Computer और English का नालेज है और दोस्तों जैसे की मैंने अभी आपको बताया की सीसीसी Government कोर्स है और अगर आप ccc का हिंदी में मतलब निकालते है तो इसे कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम कहा जाता है . दोस्तों आपको ये भी पता होना चाहिए की ccc Nielit के द्वारा चलाया जाता है .

CCC कोर्स किसके द्वारा चलाया जाता है :- दोस्तों चलिए इसके भी बारे में जान लेते है दोस्तों इस कोर्स को Nielit यानी की (नेसनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी ) इंस्टिट्यूट के द्वारा चलाया जाता है . CCC full form in hindi का मतलब कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम होता है.

CCC योगता – CCC course eligibility in Hindi

दोस्तों सबसे पहले हम आपको ये बता दे की सीसीसी का कोर्स कोई भी कर सकता है . चलिए आपको इसके योगता बताते है तो दोस्तों इसके योगता अगर आप 8वी 10वी 12वी पास किये हो और अगर आप ये सब पास नहीं किये है या फिर आप कभी स्कूल भी न गए हो तो ये कोर्स कर सकते है .

अगर आपको थोड़ा बहोत English आता है तो आप इस कोर्स को कर सकते है इस कोर्स को हर एक व्यक्ति को करने के लिए बनाया गया है इसे कोई भी कर सकता है आपको बता दू सीसीसी को सिखाने का जो समय होता है वो 3 महीने का होता है और पुरे 80 घंटे का सीसीसी का कोर्स होता है और जैसे की आपको full from of ccc in hindi के बारे में आपको मैंने पहले ही बताया .

CCC कोर्स अवधि – ccc course duration

CCC full form in hindi के बारे में भी जान लिया सीसीसी कोर्स करने का Duration 3 महीने का होता है यानी के पुरे 80 घंटे का कोर्स है जिसमे आपको Theory का 25 घंटे होता है यानी जब आप इंस्टिट्यूट में जाते है तो वहां पर जो थ्योरी का classes चलता है वो पुरे 25 घंटे का चलता है .

और Practical का जो क्लासेज चलता है उसका समय 50 घंटे होता है साथ ही में आपको बता दू institute में जो Tutorial का classes चलेगा उसका समय 5 घंटे tutorial का मतलब आपको फिर से पढाया जाएगा पुरे 5 घंटे जो आपको सीसीसी के कोर्स में पढाया गया था .

सीसीसी का कोर्स करना बहोत ही आसान होता है अगर आप बहोत मन लगाकर पढ़ते हो तो आप कर सकते हो आपको हर दिन पुरे 2 पढना होता है आप सीसीसी का कोर्स बहोत कम दिनों में सिख सकते है अगर आपके अन्दर सीसीसी करने हिम्मत हो यानी दिलचस्पी हो तो आप सीसीसी का कोर्स कर सकते है .

CCC कोर्स फीस कितनी है ? ccc full from in hindi

दोस्तों अगर आप सीसीसी करना चाहते हो तो आपको ये भी जानना जरुरी की ccc fees कितनी होती है तो चलिए इसके बारे में जानते है दोस्तों सीसीसी कोर्स करने के लिए बहोत ही कम फ़ीस लगती है और आपको बता दू सीसीसी का फ़ीस हर इंस्टिट्यूट में अलग-अलग होता है .

किसी किसी इंस्टिट्यूट में 3200 रुपये लगते है और किसी किसी इंस्टिट्यूट में 3500 रूपए लगते है सीसीसी कोर्स Duration 90 दिन यानी 3 महिना होता है . और अगर आप सीसीसी का फ्रॉम भरते है तो आपके ccc के Official Website पर जाकर फ्रॉम को Apply करना होगा .

सीसीसी अप्लाई करने का जो फ़ीस है वो लगभग 590रु + GST चार्ज आपको अलग से देना पड़ता है .

CCC एग्जाम – ccc course exam paper

सीसीसी का एग्जाम online होता है दोस्तों जब आप ccc का आवेदन करते हो तो आपको वहा पर 3 District सेलेक्ट करने के लिए बोला जाता है आप जो भी District सेलेक्ट करते हो आपका एग्जाम उन 3 District में कही भी होता है .

जब आप सीसीसी का एग्जाम देने जाते हो तो वहा पर बहोत से Computer होते है . और उसी में से आपको भी एक Computer पर बैठना पड़ता है बैठने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में अपना Roll Number डालना पड़ता है .

आप जब अपना रोल नंबर कंप्यूटर में डालते है या फिर दर्ज करते है तो आपके Computer Screen पर पुरे 100 Question दिए होते है जिसमे से आपको पुरे Question करना होता है सीसीसी पास करने के लिए आपको 50% अंक लगा अनिवार्य होता है . और आप जो भी अंक लाते हो उसके हिसाब से आपको ग्रेड दिया जाता है .

75 से 84A ग्रेड
65 से 74B ग्रेड
55 से 64C ग्रेड
50 से 54D ग्रेड
CCC full form in hindi

कुछ इस प्रकार का आपको ग्रेड मिलता है जो आप अंक पाते हो उसके हिसाब से आपको ग्रेड दिया जाता है .

CCC कोर्स सिलेबस – ccc course syllabus in hindi

अगर आप ccc करने का सोच रहे हो तो आपको ccc course syllabus in hindi के बारे में भी जानना बहोत जरुरी है तो चलिए इसके बारे में जानते है दोस्तों अगर आपके पास computer का थोड़ा सा भी नालेज नहीं है तो आप ccc course कर सकते है . चलिए ccc course syllabus in hindi के बारे जानते है .

  1. Microsoft office PowerPoint (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावर पॉइंट)
  2. Microsoft office Word (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड)
  3. Introduction of Computer (कंप्यूटर का परिचय)
  4. Computer Communication And Internet (कंप्यूटर संचार और इन्टरनेट)
  5. Basic Finance Terms (मूल बित्त शर्ते)
  6. Microsoft office Excel (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल)
  7. Introduction of GUI Operating System (GUI आपरेटिंग सिस्टम का परिचय)

अगर आप ccc का कोर्स करना चाहते हो तो आपके सीसीसी कोर्स में ये सब सिलेबस आते है .

CCC के फायदे – full from ccc in Hindi

दोस्तों बहोत से लोग ये भी सोच रहे है की अगर हम CCC Course कर लेते है तो क्या फायदा होता है तो चलिए इसके भी बारे में जानते है . सीसीसी करने के बहोत से फायदे है जिसका आप लाभ उठा सकते है .

  • ccc करने के बाद आपको ccc का certificate मिलाता है जिससे आपको Government जॉब मिलने में आसानी होती है .
  • सीसीसी करने के बाद आपको कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी हो जाती है . CCC full form in Hindi कम्प्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम कहा जाता है .
  • ccc करने के बाद आप कही भी अपना एक shop यानी online shop की दुकान भी खोल सकते है .
  • सीसीसी करने के बाद आप कही भी किसी के कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर काम कर सकते है .
  • सीसीसी करने के बाद आप माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट पर प्रजेंटेशन बना सकते है .

इसे भी पढ़े

FAQ (CCC full form in hindi)

आपने क्या सिखा

दोस्तों आपने इस लेख में full from of ccc, ccc full from in computer,ccc full from in English,full from ccc तो दोस्तों ये सब हमने इस लेख में जाना अगर आपको सीसीसी से और कुछ जानकरी चाहिए तो आप हमें कमेंट करे और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे .

Leave a Comment