IT Full From in Hindi – आई क्या है ?

IT Full From in Hindi , it का Full From, full from of it और computer ki full from , फुल फ्रॉम आईटी ये सब सवाल के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएगा तो चलिए आपको बताते है की it क्या है it का क्या मतलब होता है .

आईटी का फुल फ्रॉम – IT Full From in Hindi

IT Full From in Hindi - आई क्या है

IT Full From in Hindi – आई का मतलब क्या होता है ? आईटी का full from “Information Technology है. अगर हम आईटी का हिंदी में मतलब निकाले तो इसे “सूचना प्रौद्योगिकी” कहा जाता है . आईटी Computer software का उपयोग करता है .

it क्या है ? दोस्तों जो लोग अपना Currier information Technology से related बनाना चाहते है अगर आप it में अपना interest रखते है तो आप इसमे Computer Hardware, Web Design,Computer Software, Management, Information Security, Networking, और Network Technology, Database Technology, ETC. और भी बहोत से कोर्स है जिसे आप कर सकते हो.

और आईटी में अपना Currier बना सकते हो . दोस्तों अगर आप आईटी Failed में जाना चाहते हो तो आपको 12वी क्लास Science साइड से करनी होगी चलिए मान लीजिये अगर आप अभी 10वी क्लास में है और आप it के Failed में अपना Currier बनाना चाहते है .

तो आपको 12वी में Science साइड से पड़ना होगा और अगर आप 12वी Science साइड से पास कर लिए हो तो आपको आईटी में select होने के लिए तैयारी करनी चाहिए . दोस्तों आपको बता दू की इसके अन्दर आपको Degree भी मिलाती है.

आईटी एक बहोत ही मजेदार फिल्ड है आप आईटी में अपना कर्रिअर बहोत अच्छा बना सकते है जो लोग it करते है वो अक्सर कुछ ना कुछ invest करते है.

आईटी पाठ्यक्रम के प्रकार – types of it course

आप it कोर्स करना चाहते हो तो आपको ये भी जानना बहोत जरुरी है की आईटी कोर्स कितने प्रकार के होते है . चलिए दोस्तों इसके बारे में भी जान लेते है आपको बता दू की IT Full From in Hindi कोर्स 3 types के होते है यानी की आईटी कोर्स तिन प्रकार के होते है .

  • Degree Course
  • Certificate Course
  • Diploma Course

दोस्तों आप इन सब कोर्स से जो करना चाहते है आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है IT Full From in Hindi में सूचना प्रौद्योगिकी कहा जाता है.

Degree Course :- चलिए दोस्तों डिग्री कोर्स के बारे में जान लेते है डिग्री कोर्स की अगर हम Eligibility यानी की योगता देखे तो आपको Degree Course करने के लिए 12वी पास होना अनिवार्य है . और इसकी अवधि यानि Duration की बात करे तो डिग्री कोर्स का जो अवधि है वो 3 से 4 साल तक है .

डिग्री कोर्स फ़ीस :- अगर आप डिग्री कोर्स करना चाहते हो तो आपके दीमाक में ये सवाल जरुर आ रहा होगा की डिग्री कोर्स का फीस कितना लगता होगा तो चलिए ये भी जान लेते है . Degree Course में जो फीस लगती है वो लगभग 50 हजार से 3 लाख तक लग सकती है .

ये आपके Institute और College पर Depend करता है की आपके कॉलेज और इंस्टिट्यूट में फ़ीस कितना लेंगे. वैसे मैंने एक अनुमान आपको बताया है डिग्री कोर्स में आप Bsc – Computer Technology, Hardware and Networking, IT, औए Software System आदि से कर सकते है आप इसमे Post Graduation से भी कर सकते है.

IT courses are three types – full from of it

Diploma Course :- डिप्लोमा कोर्स के Eligibility यानी की योगता देखे तो आपको इसमे भी 12वी पास होना अनिवार्य है . अगर इसकी Duration यानी की अवधि की बात करे तो इसकी अवधि 1 से 2 साल तक होती है ये डिग्री कोर्स से बहोत कम होता है . it full from in hindi में ये सब कोर्स आते है .

डिप्लोमा कोर्स फ़ीस :- इसकी फिस की बात करे तो इसकी फ़ीस डिग्री कोर्स से बहोत कम होती है 15 हजार से 60 हजार तक होता है क्योकि ये डिप्लोमा कोर्स है और इसकी अवधि भी कम है इसलिए ये कम फ़ीस में हो जाता है .

Diploma Course में आप कर सकते है Diploma in Information Technology and Multimedia, Web designing, और Animation, Graphics और भी कोर्स कर सकते हो .

Certificate Course :- दोस्तों इसकी Eligibility यानी की इसकी योगता की बात करे तो आपको certificate course करने के लिए 12वी पास होना अनिवार्य है . और इसकी Duration यानी अवधि 1 साल तक होती है ये एक साल में कम्पलीट हो जाता है .

Certificate Fee:- अगर आप Certificate course करना चाहते हो तो आपको ये जानना बहोत जरुरी है की आखिर इसकी फ़ीस कितनी लगती है . सर्टिफिकेट कोर्स की Fee 10 हजार से 25 हजार के बिच लग सकता है .

सर्टिफिकेट कोर्समें आप Programmer, Web Developer, it security, Network Engineer, etc आप इसमे ये सब कोर्स कर सकते है it full from in Hindi को Information Technology कहा जाता है

IT में Admission कैसे होता है ?

IT में Admission कैसे होता है ? आईटी में admission लेने के लिए आपको 12वी क्लास में अच्छे नम्बर से पास करना होता है उसके बाद आपको it कोर्स करने के लिए Competition Paper को पास करना होता है . ये पेपर ज्यादा मुस्किल नही होती दोस्तों मेरे हिसाब से Competition Paper पास करने के लिए .

आपको कोई अच्छा से institute में जाकर आपको तैयारी करनी चाहिए . और जब आप it का एग्जाम पास कर लेंगे तो आपको मेरिट दी जायेगी उसी मेरिट के हिसाब आपका admission होता है . आपको ये भी पता होना चाहिए हर एक it center में अलग मेरिट मंगता है जितना बड़ा center होगा वो उतना हि कम मेरिट मागेगा आपसे .

IT Full From in Hindi – आईटी का दूसरा नाम

IT का फुल फ्रॉम Income Tax होता है अगर हम it meaning हिंदी में मतलब आयकर होता है . आपको ये भी जानना बहोत जरुरी है की आयकर एक Progressive Phenomena है जो की हर एक व्यक्ति का हिस्सा एकत्र करने के लिए किया जाता है .

सरकार इनकम टैक्स क्यों वसूलता है ? तो चलिए इसके भी बारे में जान लेते है सरकार द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में निवासित लोगो और संस्थापित सस्थाओ को विभिन प्रकार की फेसलिती जैसे की सुरक्षा से लेकर बिजली,सड़क,पानी, आदि सेवाए और नागरिक सेवाए उपलब्थ करायी जाती है .

और ये सब उपलब्थ कराने में भारी मात्रा में खर्च होता है अपने द्वारा किये गए इस खर्च को सरकार टैक्स लगाकर करती है . ये पुरे विश्व में जितने भी देश है सबकी सरकारे अपने नागरिक पर टैक्स लगाती है .

दोस्तों इनकम टैक्स को सभी लोग जानते ही होंगे क्योकि टैक्स सभी लोग देते है अपनी कमाई में से गवर्नमेंट को टैक्स देना पड़ता है . और इसके मदद से हमारी सरकार देश को चलाती है आपको बता दू की हमारे देश की कमाई Income Tex से ज्यादा होती है .

दोस्तों अगर आप कोई जॉब करते हो तो आपको अपनी कमाई में से Income Tax देना पड़ता है . it full from का ये दूसरा मतलब है .

OPD FULL FROM IN HINDI
API FULL FROM IN HINDI
कैब फुल फ्रॉम हिंदी
SSC FULL FROM IN HINDI
AM PM FULL FROM IN HINDI
TRP FULL FROM IN HINDI
PWD FULL FROM IN HINDI
ISI FULL FROM IN HINDI
BA FULL FROM IN HIND
CCC FULL FROM IN HINDI

FAQs – IT Full From in Hindi

आपने क्या सिखा

दोस्तों आपने IT Full From in Hindi , it का Full From, full from of it और computer ki full from , फुल फ्रॉम आईटी ये सब सवाल के जवाब आपको इस लेख में मिल गया होगा अगर आपको it से सबन्धित कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट जरुर करे .

Leave a Comment