Phd full form in hindi !Phd kya hai? phd full form?

Phd full form in hindi अगर आप इस word को Google कर रहे हो तो आपको गूगल पर बहोत से आर्टिकल मिलेंगे लेकिन उन सब आर्टिकल में आपको सारी जानकारी प्रोपर नहीं मिलेगी की आखिर Phd का फुल फ्रॉम क्या है phd फुल फ्रॉम हिन्दी में क्या है phd कितने साल का कोर्स है .

Phd full form in hindi !Phd kya hai phd full form

तो अगर आपको पीएचडी के बारे में सारी जानकरी चाहिए तो ये लेख आपके लिए और आप एकदम सही जगह पर है तो चलिए दोस्तों जानते है phd full from क्या है .

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की Phd का full from क्या है “Doctor of Philosophy “और इसे अलग – अलग देशो में अलग -अलग नाम से पुकारा जाता है जैसे :-

  1. Ph :- Philosophy (विद्धा /दर्शन) – इसका मतलब विद्धा /दर्शन होता है
  2. D :- Doctor of (चिकित्सक) इसका मतलब चिकित्सक होता है

full form of phd in hindi (phd फुल फॉर्म हिंदी में)

phd एक बहोत Papular Course है जिसे आप करने के बाद अपने नाम के आगे Dr. डॉ. लगा सकते है और अगर Phd full form in hindi की बात करे तो phd का फुल फ्रॉम “Doctor of Philosophy “ होता है .

अब दोस्तों हम ये भी जान लेते है की आखिर phd करने के लिए हमाये पास क्या योग्यता Eligibility होना चाहिए यानी की इस कोर्स को करने के लिए Eligibility कायतेरिया क्या है अगर आप phd का का course करना चाहते है तो आपके पास Post Graduation यानी की आपके पास मास्टर डिग्री होना जरुरी है .

और Post Graduation में आपके कम से कम 50% से 60% तक मार्क्स होना चाहिए और UGC यानी University Grants Commission Net Office और JRF यानी Junior Research Fellowship Exam Clear पास करना होगा .

दोस्तों आपको phd करनी है तो उसके लिए आपकोNet या JRF का एग्जाम क्लियर या पास करना होगा उसके बाद ही आप phd कर पायेंगे लेकिन दोस्तों बहोत से University बिना Net के Examके Admissions दे देते है .

लेकिन Maximum University ज्यादातर Net या फिर JRF का Exam क्लियर मागती है तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की phd के लिए आपके पास क्या Eligibility या योगता होना चाहिए .

phd admission process (पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया)

phd admission process in india (भारत में पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया) :- दोस्तों अगर आप phd में अपना Admissions लेना चाहते है तो कुछ process प्रक्रिया है तो चलिए इसे भी जान लेते है Admission के लिए आपको University Entrance Exam देना होगा Maximum University या अधिकतम विश्वविद्यालय अपना कूद से Entrance Exam कराती है .

University Entrance Exam Clear या पास करने के बाद आप अपना Admission करा सकते है और बहोत से ऐसे भी University है जो सिर्फ Interview साक्षात्कार करने के बाद आपको Admission दे देती है .

phd duration in usa (पीएचडी की अवधि)

तो दोस्तों सबसे पहले हमने जाना Phd full form in hindi अब बात करते है phd Duration यानीपीएचडी की अवधि की phd की कोर्स duration या अवधि 3 से 6 साल तक होती है दोस्तों कही कही phd का अवधि 3 साल भी होती है लेकिन जब कोई इसे privet करता है वो ज्यादातर 3 साल के अवधि में phd का कोर्स करते है .

और अगर phd का कोर्स अच्छे University से किया जाए तो उसकी अवधि 5 साल तक होता है phd करने के बाद आप अपने phd के डिग्री लेकर कही भी जॉब कर सकते हो या फिर विदेश में भी आपको अच्छा खासा पैकेज भी दिया जाता है .

चलिए दोस्तों अब फ़ीस की बात कर लेते है की आखिर हम phd कर रहे है तो हमारा कितना फ़ीस लगेगा दोस्तों आपको बता दू की जो फ़ीस है वो दिपेंट करती है University पर की आप किस University में Admission ले रहे है .

क्योकि अलग-अलग University में जो फ़ीस है वो अलग-अलग होती है चलिए आपको फिर भी एक Example या फिर Average बताते है तो एक Average फ़ीस जो है लगभग 1 लाख तक हो सकती है ये मैंने सिर्फ एक Average बताया कही कही इससे कम भी लगता है और कही कही इससे ज्यादा भी लगता है तो ये एक एवरेज था और ये आपको University पे Depend करता है .

इसे भे पढ़े :-

phd subjects in india (full form of phd)

अगर आप phd करना चाहते हो तो आपको phd का subject के बारे में भी पता होना चाहिए तो चलिए अब हम बात करते है phd subject के बारे में चलिए आपको निचे बताते है कौन कौन से subject से आप phd कर सकते है .

  • Management
  • Mathematics
  • Physics
  • Economics
  • psychology
  • Chemistry
  • Finesse

आप इन सब Subject से phd कर सकते है phd आप आपने Fevaret यानी पसंदीदा subject से ही करिये या फिर जिस Subject में आपको काफी ज्यादा Interest हो जिससे आपको ज्यादा नालेज हो और इसके अलावा और भी subject होते है जिससे आप phd कर सकते है .

लेकिन आप इस बात का ध्यान रखे की आप जिस भी सब्जेक्ट से phd कर रहे है आपको उस subject में काफी ज्यादा नालेज हो या फिर काफी ज्यादा Expert हो आप उस सब्जेक्ट में आप वही subject phd में चुने जिसमे आपको ज्यादा नालेज हो .

Top 10 phd university in india

तो दोस्तों हमने सबसे पहले Phd full form in hindi के बारे जाना उसके बाद phd के बारे में जानकरी ली तो चलिए अब top University के बारे में जान लेते है .

  1. Guru gobind singh indraprastha university
  2. Delhi university
  3. Jamia millia islamia university
  4. Maharshi dayanand university
  5. Mahatma gandhi university
  6. University of Calicut 
  7. Lovely professional university
  8. Amity university
  9. Banaras hindu university
  10. Chaudhary charan singh university

तो दोस्तों अगर आप phd करना चाहते है तो आप Top 10 University से भी phd कर सकते है . तो अगर आप phd कर रहे हो तो आपके दीमाक में ये जरुर चल रहा होगा की अगर हम phd कर लेते है तो हमारा Currier क्या होगा तो चलिए इसके बारे में जान लेते है .

phd career options (पीएचडी करियर विकल्प)

phd करने के बाद आपका क्या करियर हो सकता है चलिए जान लेते है .

  1. Collage Professor
  2. Medical Research Center
  3. publice sector and Science communication
  4. Annalist of chemical research center and laboratories
  5. science writing
  6. scientific advisor
  7. patent lawyer

तो दोस्तों अगर आप phd करना चाहते है तो आप विल्कुल करिए लेकिन जो जो मैंने आपको बताया है उसका ध्यान रखके और हां अगर आप phd कर लेते है तो आपका कैरियर कुछ तरह से बनेगा .

FAQ Full form of phd

आपने क्या सिखा

तो दोस्तों हमने इस लेख में phd full from in hindi और phd क्या है phd के बारे में सारी ले ली तो अब आप phd कर सकते हो अगर अभी भी कोई Problem आ रही तो हमें comment जरुर करे और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करे .

1 thought on “Phd full form in hindi !Phd kya hai? phd full form?”

  1. Please let me know if you’re looking for a writer for your site.

    You have some really great articles and I feel I would be
    a good asset. If you ever want to take some of the load off, I’d really like to write some content for your blog in exchange for a link back to mine.
    Please send me an email if interested. Cheers!

    Reply

Leave a Comment