Pwd full form in hindi पि डब्लू डी फुल फ्रॉम क्या है हिंदी में ?

दोस्तों Pwd full form in hindi क्या है आपको पता है क्या नहीं पता है तो चलिए हम आपको बताते है की आखिर Pwd full form in hindi में क्या है और Pwd क्या है और full form of pwd क्या है .

Pwd full form in hindi पि डब्लू डी फुल फ्रॉम क्या है हिंदी में

दोस्तों अगर आपको ये जानना है की आखिर pwd full form in hindi में क्या है तो ये लेख आपके लिए आपको इस लेख को सुरु से लेकर आखरी तक जरुर पड़े ताकि आपको पता चले की pwd full form क्या है क्योकि मैंने इस लेख में आपको बहोत ही अछे से समझाया है की Pwd का मतलब क्या होता है .

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम सुजीत है आप हमें अपना दोस्त समझे दोस्तों इस लेख में आपको सारी जानकारी मिलेगी जो आप google कर रहे हो तो चलिए सुरु करते है .

दोस्तों कई बार ये Question हमारे Exam आते है Pwd का full from “Public Work Department” होता है और इसे हिंदी में “लोक निर्माण विभाग” कहा जाता है .

पी डब्लू डी क्या है ? (full form of pwd)

दोस्तों Pwd ये एक Center Government की अधोर्टी है जो भारत के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के जितने भी काम है उन्हें करती है .

जैसे :- कन्ट्रसन ,बिल्डिंग, रोड ,बिजली,सीवर,लाइन,टेलीफोन आदि जितने भी Government के जितने work या टेन्डर वो सब करने का ठेका या जिम्मेदारी Public Work Department की होती है दोस्तों pwd ये देश का बहोत बड़ा Department होता है .

दोस्तों आपको बता दू की pwd में जो भी व्यक्ति काम करता है उसे सरकार के द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य सोपा जाता है और वो व्यकित इमानदारी से कार्य करता है अगर वो व्यक्ति इमानदारी से कार्य नहीं करता है तो सरकार उस व्यक्ति को नौकरी से निरस्त कर देती है .

सड़क के मरम्मत के लिए अलग – अलग शहरों में pwd यानी लोक निर्माण बिभाग का होना बहोत ही आवश्यक होता है क्योकि pwd में काम करने वाले व्यक्ति को खराब सड़क या फिर बिल्डिंग आदि का मरम्मत करना होता है .

पि डब्लू डी का कार्य क्या होता है (What is the work of PWD?)

Pwd का मुख्य कार्य प्रमुख होते है और ये टूटे सड़क का निर्माण करते है जैसे सड़क कही पर टूट जाता है तो वह पर pwd के लोग ही काम करते है या फिर मान लीजिये किसी गाव में पेयजल की सुभिधा नहीं है तो वह pwd के लोग पेयजल की सुभिधा करते है चलिए इसे हम विस्तार से समझते है .

  1. सरकारी बिल्डिंग
  2. पेयजल व्यवस्था
  3. रोड निर्माण
  4. पुलों का निर्माण

सरकारी बिल्डिंग :- दोस्तों अगर किसी गाव या शहर में कोई बिल्डिंग या फिर सरकारी विधायल या हॉस्पिटल हो उसकी मरम्मत pwd के लोग करते है और ये सब काम सरकारी काम में आते है .

पेयजल व्यवस्था :- दोस्तों मान लीजिये आपके गाव या शहर में सुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं है या फिर आपके शहर में पेयजल जाने वाली पाईप फट जाती है तो उसका मरम्मत जो लोग करते है वो pwd के लोग ही होते है ये भी सरकार के लोग होते है .

रोड निर्माण :- इस विभाग में गाव या शहर का टूटे फूटे सड़क का निर्माण होता है और नए सड़क का भी निर्माण किया जाता है ये भी pwd में ही आता है टूटे फूटे सड़क का मरम्मत pwd के लोग ही करते है .

पुलों का निर्माण :- आपके शहर या फिर गाव में टूटे फूटे पुलों का निर्माण pwd के ही लोग करते है या फिर कही नए पुलों का निमार्ण होता है तो उसे भी pwd के लोग ही करते है .

Pwd full form in hindi second (पि डब्लू डी का दूसरा फुल फ्रॉम)

दोस्तों आप जब भी कभी कोई भी आवेदन करते हो तो आप वहा पर ये जरुर सुने होंगे की क्या आप  विकलांग है तो अगर आप है तो आपको वहा पर अपना  विकलांगता का Certificate और कितने प्रतिशत विकलांगता है उसे भी फ्रॉम में भरना पड़ता है और Certificate को upload करना पड़ता है .

अब आपको कुछ समझ आ रहा होगा की pwd का दूसरा फुल फ्रॉम क्या होता है तो दोस्तों pwd का फुल फ्रॉम ” Person with Disability” होता है और इसे हिंदी में “अपंग व्यक्ति या विकलांगता वाले व्यकित” कहा जाता है .

दोस्तों जो लोग विकलांगता वाले व्यकित होते है उन्हें सरकार के तरफ से बहोत से छूट मिलती है जैसे अगर आप कही collage में Admissions कराने के लिए गए हो तो आपको वहां उस collage में बहोत कम fee देनी पड़ेगी लेकिन वही किसी और व्यकित या लड़के को आपसे ज्यादा fee देनी पड़ती है .

तो अब आपको कुछ समझ आ गया होगा की विकलांगता वाले व्यकित को और भी बहोत जगह छुट दी जाती है चलिए इसे हम उदाहरण में समझते है .

मान लीजिये कोई विकलांगता वाला व्यक्ति ट्रेन का टिकेट लेना गया तो उसको ट्रेन का टिकेट फ्री में मिलगा अब आप सोचोगे आखिर उसे फ्री में ट्रेन का टिकेट क्यू मिला तो आपको बता दू की वो व्यक्ति एक विकलांग है और उसके पास विकलांगता का Certificate भी है तो जो भी उसे छुट मिल रहा है उसके विकलांगता का Certificate पर ही मिल रहा है .

अब बहोत से विकलांगता वाले व्यक्ति ये सोच रहे है की उन्हें विकलांगता का Certificate कैसे मिलेगा तो चलिए इसे भी जान लेते है .

आप इसे भी पढे :-

विकलांगता प्रमाण पत्र कैसे बनाएं (How to make disability certificate)

दोस्तों अगर आप विकलांगता का प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है तो आपको ये Certificate बनवाने के लिए Chief Medical Officer से बनवा सकता है और इस Certificate को बनवाने के बाद जब ये Certificate आपको मिल जाए तो आप भी सरकार द्वारा दिए गए छुट का या pwd का आरक्षण प्राप्त कर सकेंगे .

FAQ

आपने क्या सिखा

दोस्तों आपने इस लेख में Pwd full form in hindi, और pwd क्या है pwd से जूठी सारी जानकरी मिल गई होगी अगर आपको ये लेख अच्छा लगा होगा तो आप हमें comment करके जरुर बताये और इस लेख को आपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे .

Leave a Comment